Saturday, August 10, 2013

पद्मनाभ की स्तुति करते ,आहुति देते मेरे गीत !

कौन हवन को पूरा करने
कमल, अष्टदल लाएगा ?
अक्षत पुष्प हाथ में लेकर
कौन साथ में  गायेगा  ?
यज्ञ अग्नि में समिधा देने,
कहीं से आयें मेरे मीत !
पद्मनाभ की, स्तुति करते ,आहुति देते मेरे गीत !

तुम्हें देखकर ही लिखने को 
सबसे पहले कलम उठायी !
तुम्हें देखकर ही पहले दिन
जाने क्यों लिख गयी रुबाई !
यार तुम्हारी यादों से ही, 
बार बार रच जाते गीत !
सिर्फ तुम्हारी ही गलियों में,धूम मचाने जाते गीत !

कितनी बार पुरानी यादें
अक्सर चुभती रहती हैं !
बिना कहे भी,कुछ बातें 
कानों में सुनाई पड़ती हैं !
बार बार वो नाम जुबा पर,

लाएं क्यों दीवाने गीत !
कभी न बापस आयेंगे क्षण,चाहें कितने तड़पें गीत !

क्या बतलाये कैसे भूला  
बीते युग की, यादों को !  
जैसे तैसे भुला सका था
अपनी कड़वीं रातों को !
फिर मेरे द्वार पर आकर, 
क्यों मुस्काए तेरी प्रीत !
समझ न आये मुझको लेकिन,आभारी हैं मेरे गीत !

कैसे दिन बीते, मेरे बिन
आँखों आँखों पूंछ लिया !
कभी याद भी आयी मेरी 
बिना कहे ही जान लिया !
चाहा था पर पूंछ न पाया, 
कभी पढ़े हैं मेरे गीत  ?
याद तो मेरी आयी होगी,जब जब देखे होंगे मीत !

जबसे तुमने गीत न गाये ,
तब से पीर और भर आई !
भरी दुपहरी, रूठ गयी हो ,
जैसे पाहुन से, अमराई !
सुबह सबेरे, देख द्वार पर, 
भौचक्के हैं , मेरे गीत !
चेहरे पर मुस्कान देख कर,ढोल बजाते मेरे गीत ! 

रोज रात में कहाँ से आती
मुझे सुलाने, त्यागमयी !
साधारण रंग रूप तुम्हारा
हो कितनी आनंदमयी  ?
बिन तेरे क्यों नींद न आये,
तुम्ही बताओ,मेरे मीत !
आहट पा, रजनीगंधा की , लगें नाचने , मेरे गीत  ! 

मैंने कब बुलवाया तुमको

अपने जख्म दिखाने को !
किसने अपना दर्द बांटना ,
चाहा , मस्त हवाओं को !
मुझे तुम्हारे न मिलने से, 
नहीं शिकायत मेरे मीत !
जब भी याद सुगन्धित होती, चित्र बनाते मेरे गीत ! 

कभी याद आती है मुझको

उन रंगीन फिजाओं की !
तभी याद आ जाती मुझको
उन सुरमई निगाहों की !
प्रथम बार जिस दिन देखा 
था , ठगे रह गए मेरे गीत !
जैसे तुमने नज़र मिलाई , मन गुदगुदी मचाएं गीत !

आज अकेला भौंरा देखा ,
धीमे धीमे, गाते देखा !
काले चेहरे और जोश पर
फूलों को, मुस्काते देखा !
खाते पीते केवल तेरी,
याद दिलाएं ,ये मधु गीत !
झील भरी आँखों में कबसे,डूब चुके हैं ,मेरे गीत ! 

 रत्न जडित आभूषण पहने,

नज़र नहीं रुक पाती है !
क्या दे,तुझको भेंट सुदामा
मेरी व्यथा , सताती है !
रत्नमयी को क्या दे पाऊँ,
यादें   लाये, मेरे गीत !
अगर भेंट स्वीकार करो तो,धूम मचाएं, मेरे गीत ! 

कैसे बंजर में, जल लायें ?

हरियाली और पंछी आयें ?
श्रष्टि सृजन के लिए जरूरी,
गंगा , रेगिस्तान में लायें !
आग और पानी न होते,
कैसे बनते , मेरे गीत !
तेरे मेरे युगल मिलन पर,सारी रात नाचते गीत ! 

अपने घर की तंग गली में !

मैंने कब चाहा बुलवाना ?
जवां उमर की उलझी लट को
मैंने कब चाहा, सुलझाना ?
मगर मानिनी आ ही गयी अब, 
चरण तुम्हारे ,धोते गीत !
स्वागत करते,निज किस्मत पर, मंद मंद मुस्काते गीत ! 

बिन बोले ही , बात करेंगे ,

बिना कहे ही,सब समझेंगे
आज निहारें, इक दूजे को,
नज़रों से ही , बात करेंगे !
ह्रदय पटल पर चित्र बनाएं , 
मौका पाकर  मेरे गीत !
स्वप्नमयी को घर में पाकर ,आभारी हैं ,मेरे गीत ! 

कैसे बिना तुम्हारे, घर में

रचना का श्रंगार कर सकूं
रोली,अक्षत हाथ में लेकर
छंदों का सत्कार कर सकूं
कल्याणी स्वागत करने को,
ढफली लेकर आये गीत !
सिर्फ तुम्हारे ही हाथों में,प्यार से सौंपे, अपने  गीत ! 

तेरी ऐसी याद कि मेरी हर

चिट्ठी, बन गयी कहानी !
जिसे, कलम ने तुझे याद कर
लिखा ,वही बन गयी रुबाई !
लगता जैसे महाकाव्य का,
रूप ले रहे,  मेरे गीत !
धीरे धीरे, तेरे दिल में, जगह बनाएं मेरे गीत ! 

1 comment:

  1. गीतों का आकाश बनाये
    धीरे धीरे नभ पर छा जायें
    गीतों की बरसात करायें
    महाकाव्य की ओर अग्रसर
    सुंदर सुंदर तेरे गीत !

    ReplyDelete

एक निवेदन !
आपके दिए गए कमेंट्स बेहद महत्वपूर्ण हो सकते हैं, कई बार पोस्ट से बेहतर जागरूक पाठकों के कमेंट्स लगते हैं,प्रतिक्रिया देते समय कृपया ध्यान रखें कि जो आप लिख रहे हैं, उसमें बेहद शक्ति होती है,लोग अपनी अपनी श्रद्धा अनुसार पढेंगे, और तदनुसार आचरण भी कर सकते हैं , अतः आवश्यकता है कि आप नाज़ुक विषयों पर, प्रतिक्रिया देते समय, लेखन को पढ़ अवश्य लें और आपकी प्रतिक्रिया समाज व देश के लिए ईमानदार हो, यही आशा है !


- सतीश सक्सेना

Related Posts Plugin for Blogger,